Share With Friends

आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे hindi blog ka seo kaise kare और india mai Hindi Blog ka future कैसा है? आज आपको SEO से जुडि सारी जानकारी इस पोस्ट पर मिलेगी।

Hindi blog ka seo kaise kare In Hindi

seo ka matalab kya hai in hindi

SEO का मतलब होता हैं – search engine optimisation और हर एक blogger को एस.ई.ओ. के बारे मैं पता होना चाहिए । क्यो कि अगर एक सफल blogger बनकर उस से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको थोडा बहुत तो seo के बारे मे जानकारी होनी चाहिए।

Seo का पुरा रुप होता है search engine optimisation और search engine कितने

प्रकार के होते है? और सर्च ईंजिन किसे कहते है?

सर्च ईंजिन किसे कहते है?

Hindi blog ka seo kaise kare

सर्च ईंजिन का मतलब होता है – सर्च+ईंजिन अथवा सर्च का मतलब ढुडना और ईंन्जिन का मतलब होता है एक मेसिन । जो भि चिज या जो भि प्रश्न जिसके बारे मे हमे पता नहीं है उसे हम लिख कर इंटरनेट पर ढुडते है। जैसे कि गुगल दुनिया का सबसे बडा सर्च ईंजिन हैं। वैसे तो बहुत सारे छोटे छोटे सर्च ईंजिन हैं।

Search Engine कितने प्रकार के होते है?

यहा पर Best 10 sarch engine के नाम दिए गये है। SEO बेहतर तरिके से समझनेेके लिए हमे

सर्च इंजिन के बारे में जानना जरुरी है। क्यो कि सर्च इंजिन को नहीं सम्झंगे तो उसको optimisation कैसे करेंगे। यहा पर कुछ सर्च इंजिन के बारे में Short introducation दिया गय है, जिसे आप समझ सकते है।

GOOGLE

BING

YAHOO

BAIDU

YANDEX.RU

DuckDuckGo

Ask.com

AOL.com

WolframAlpha

Dogpile

Also, Read : Domain Name Kise Kahate Hai ?

10 Best Search engine in Hindi

Short Introduction : सर्च इंजिन के बारे में छोटी जानकारी

1. Google

Google एक दुनिया का बहुत हि बडा और फेमोस सर्च ईंजिन हैं। गुगल को दुनिया भर से देखा जाए तो ७५-८० प्रतिशत लोग इसका इस्तेमाल करते है। अगर आप अपना ब्लोग सुरु करना चाहते है तो आपको गुगल पर अपना ब्लोग का site map जरुर सबमिट करना चाहिए। sitemap submit कैसे करते है? आप इसके बारे मे जानना चाहते हैं तो कमेंट करके बताए । हम उस पर एक पोस्ट लिख कर आपको सम्झाने कि कोशिस करेंगे।

दुनिया का सबसे बडा सर्च ईंजिन है,और दुसरा सबसे सर्च इंजिन युटुब है यह भि गुगल का हि एक प्रोडक्ट है। लेकिन युटुब भिडियो सर्च इंजिन हैं।

2. BING

Bing sarch engine गुगल का alternative option है। यह Microsoft का Product हैं। गुगल के बाद ज्यादातर लोग bing को प्रयोग करते है,क्यो कि यह जितने भि Microsoft के windows है उन पर By Defult Install होता है।

Bing sarch engine ज्यादातर US,UK, Canada के लोग ज्यादा प्रयोग करते है। अगर आपका ब्लोग English Language में है तो आप अपने blog को Bing webmaster tool पर भि Submit कर सकते हैं।

3. YAHOO

Yaahoo भि एक सर्च इंजिन हैं, जो तिसरे स्थान पर आता हैं। यह अमेरीका में तिसरा लोकप्रिय सर्च इंजिन हैं। याहु लगभग ३८ बज़ारो में और बिभिन्न भाषाओ मे खोज करता है।

4. BAIDU

Baidu एक चाईनिज सर्च इंजिन है,जिसे जनवरी,१,२००० में स्थापना किया गया था। यह सर्च इंजिन बनाने का उद्धेश्य वहा के लोगो को सहि जानकारी देना था।

चाइना मे यह एक लोकप्रिय सर्च इंजिन हैं। जो लोगो को Best website, Map, Images etc कि जानकारी लोगो तक पहुचाती हैं।

5. YANDEX

Yandex रुस का सबसे ज्यादा लोकप्रिय सर्च इंजिन है, इस के साथ साथ यह रुस कि एक इंटरनेट प्रदान करने वालि कम्पनी भि हैं। यह १९९७ में लंच हुयी थि।

यह सर्च इंजिन Yandex Map, Music, Online Translator, Vidios, Images सेवा प्रदान करके रुस के लोगो तक सहि जानकारी प्रदान करने में अहम भुमिका निर्वाह करती हैं।

6. DuckDuckGo

DuckDuckGo एक Best private sarch engine हैं। यह Users कि निजि जानकारी या कोइ भि जानकारी को अपने फाइदा के लिए प्रयोग नहीं करता। अगर आप अपनी जानकारी को प्राइभेट रखना चाहते हैं तो आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

7. Ask.com

Ask.com पहले Ask Jeeves के नाम से जाना जाता था। जब ये सुरुवात के दिनो में लोगो के questions के Answer देने वली साइट व समुदाय से जाना जाता था। यह 1995 में स्थापित किया गया था।

8. AOL

AOL.com भि एक सर्च इंजिन हैं। जो New York based Company हैं। इसके अपने Ads Network भि हैं। यह सर्च इंजिन भारत में उतना लोकप्रिय नहीं हैं।

9. WolframAlpha

WolframAlpha एक कम्युनिकेशन सर्च इंजिन के रुप में लोकप्रिय हैं। ये गुगल या अन्य सर्च इंजिन जैसे सर्च हुये रिजल्ट को सामने नहीं रखता वल्कि युजर (users) के सामने उसके तथ्यो और आकडो के आधार पर उनके सामनेरख देता हैं। यह 2009 में स्थापित किया गया था।

10. Dogpile

Wikipedia के अनुसार Dogpile.com एक Meta Search Engine हैं। यह गुगल,याहु जैसि सर्च इंजिन से अपने युजर को रिजल्ट दिखाता हैं। इसकि स्थापना 1995 में कियि गयि थि। यह सर्च इंजिन दिखने में बहुत हि सुंदर लगता हैं। सहि परिणाम को अपने युजर तक पहुचाने में यह एक महत्वपुर्ण भुमिका निर्वाह करता हैं।

SEO कितने प्रकार के होते हैं?

ज्यादातर लोग SEO को बहुत जटिल तरिके से देखते है। लेकिन आज में आपको बता दु कि अगर SEO को सहि तरिके से समझने वालो के लिए यह एक आसान स्टेप हैं। आज इस पोस्ट पर आपको स्टेप बाइ स्टेप बताने वाले हैं,जिस से आप भि अपनी ब्लोग या वेबसाइट को आसानी से optimisation कर सकते है। खास तौर पर SEO को 2 प्रकार से देखा जाता हैं।

  • On Page SEO
  • Off Page SEO

On Page SEO क्या होता हैं?

On Page SEO Method में हम अपने ब्लोग या वेवसाइट पर Content लिखना, keyword Research , Post में Keword Use करना, seo friendly Url use करना ईत्यादि जैसे काम होते है। और इस SEO Technique को On page Seo कहा जाता है।

जब हम कोइ पोस्ट और आर्टिकल लिख कर पबलिस करते हैं तो उसमे Title,URL,Description, Image,category, Tags और जितने भि on page seo optimization के important factor है इन सभि चिजो पर ध्यान देने के बाद कोइ पोस्ट पबलिस करना हि on page seo कहा जाता हैं।

What is Off Page SEO

जब हम पोस्ट को पब्लिस करते है तो उसको सर्च मे टोप पर लाने के लिए हमे जो भि काम करना होत है अपने ब्लोग को rank कराने के लिए तो उसको off page seo कहा जाता हैं।

जब ब्लोग में पोस्ट को किसि भि टोपिक पर लिख कर पब्लिस करते है और उसको सर्च मे लाना चाहते है तो उसके लिए on page seo जरुरि होता है। on page optimize के बाद हि off page seo करना होता है।

क्यो कि अगर आप on page seo हि ठिक से नहीं करोगे तो off page seo करने का कोइ मतलब नहि बनता। तो सबसे पहले आप अपनी ब्लोग या वेबसाइट कि on page seo करे फिर off page seo करे।

आपको Hindi blog ka seo kaise kare पोस्ट कैसा लगा?

पसंद आए तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरुर सेयर करे।

Share With Friends

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *